Ration Card: राशन कार्ड सरेंडर करने को लेकर नया नियम जारी ! ये लोग आज ही हो जाएं सावधान

Ration Card: राशन कार्ड सरेंडर करने को लेकर नया नियम जारी ! ये लोग आज ही हो जाएं सावधान

Ration Card: राशन कार्ड सरेंडर करने को लेकर नया नियम जारी ! ये लोग आज ही हो जाएं सावधान

Ration card: राशन कार्ड सरेंडर करने को लेकर जो बवाल चल रहा है थमने का नाम नहीं ले रहा है। सरकार ने राशन कार्ड सरेंडर को लेकर नया नियम जारी किया है अगर आपके पास पक्का घर और कार या कोई भी गाड़ी बगेरा भी है और ऐसे में आप पीडीएस (पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम) का फायदा उठा रहे हैं, तो साबधान होजाओ सरकार की है आप पर कड़ी नजर

दरअसल, बिहार में पंचायती राज विभाग ऐसे लाभार्थियों पर नकेल कसने की तैयारी में है. विभाग राशन कार्ड बंद करने के साथ ही कार्रवाई करने जा रहा है। इसको लेकर विभाग पूरी तैयारी में है। बिहार में हर पंचायत स्तर पर इसकी समीक्षा की जा रही है. ऐसे लोगों की सूची भी तैयार की जा रही है।

सरकार ने की तैयारी

उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत खाद्य उपभोक्ता विभाग सार्वजनिक वितरण प्रणाली से चावल 3 रुपये प्रति किलो और गेहूं 2 रुपये प्रति किलो की दर से देता है। लेकिन नियमों के मुताबिक यह उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो गरीबी रेखा से नीचे हैं और जिनके पास कच्चा घर है और घर में कोई विशेष सुविधा नहीं है। लेकिन विभाग का कहना है कि इस योजना के तहत कुछ लोग ऐसे भी हैं जो साड़ी की सुविधा होने के बावजूद इसका फायदा उठा रहे हैं.

कार्रवाई के बाद बंद होगा राशन मिलना 

बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी का कहना है कि प्रदेश के सभी प्रखंडों में समीक्षा चल रही है. इसके तहत जिनके पास पक्का घर, कार और घर में सभी सुविधाएं हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, फिर भी वे इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. इसके बाद उनका राशन कार्ड भी बंद कर दिया जाएगा।

उधर, विभाग के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि इस बार सरकार इस विषय को लेकर सख्त हो गई है. लोगों के बैंक खातों, वाहनों की खरीद व अन्य सामान का आधार कार्ड से मिलान करने की तैयारी चल रही है। इस दौरान यदि यह प्रमाणित हो जाता है तो कार्ड को बंद भी किया जा सकता है और रिकवरी भी की जा सकती है।

राशन कार्ड धारकों पर जांच के बाद होगी कानूनी कार्रवाई

ऐसे में अपात्र लोगों को अधिकारियों के माध्यम से तत्काल राशन कार्ड सरेंडर करने को कहा जा रहा है. अगर कोई अपात्र व्यक्ति राशन कार्ड सरेंडर नहीं करता है तो उसके खिलाफ जांच के बाद कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

इन परिस्थितियों में खुद करदे अपना राशन कार्ड सरेंडर

कुछ ऐसे पर‍िवार ज‍िनके पास मोटरकार, ट्रैक्टर, एसी, हार्वेस्टर, पांच केवी या अधिक क्षमता का जनरेटर, 100 वर्ग मीटर का प्लाट या मकान, पांच एकड़ से अधिक जमीन, एक से अधिक शस्त्र लाइसेंस, आयकरदाता, ग्रामीण क्षेत्र में परिवार की आय 2 लाख प्रतिवर्ष और शहरी क्षेत्र में 3 लाख रुपए प्रतिवर्ष वाले परिवार योजना के लिए अपात्र हैं ये लोग खुद ही करदे अपना राशन कार्ड सरेंडर अगर आप राशन कार्ड सरेंडर नहीं करते हो और सरकार की जांच में पकडे जाते हो तो आप पर पड़ेगा भारी जुर्माना ।

सरकारी राशन के ल‍िए अपात्र हैं ये लोग

ऐसे नागरिकों को इस योजना के लिए अपात्र माना गया है जिनके पास,

1. 100 वर्ग मीटर से अधिक का प्लॉट, मकान या फ्लैट है,
2. जिनके पास गाड़ी, ट्रैक्टर है,
3. जिनके पास एयरकंडीशनर है,
4. जिनकी गांवों में दो लाख रुपए व शहर में तीन लाख रुपए से अधिक की पारिवारिक आय है,
5. जिनके पास 5 किलोवाट की क्षमता का जनरेटर हो या,
6. जिनके पास एक या एक से अधिक हथियार के लाइसेंस हों।

यदि जिनके पास उपरोक्त में से कोई भी वस्तु है, तो वे सभी नए नियम के अनुसार योजना के लिए अपात्र माने जाते हैं। उन लोगों से अपील की गई है कि वे अपना राशन कार्ड ( Ration Card )  तहसील या डीएसओ कार्यालय में सरेंडर करें. जांच में बाद में अपात्र पाए जाने पर उनका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

अपात्र लोगों से ऐसे होगी राशन की वसूली

केंद्र सरकार ने राशन कार्ड रद्द करने का कार्यक्रम चालू कर दिया है वहीं अब सभी राशन कार्ड धारको के घर जाकर उनके जांच करने के बाद उनका (Ration card) राशन कार्ड रद्द किया जा रहा है और राशन कार्ड सरेंडर करने के बाद उन पर ₹27 किलो राशन के हिसाब से पेनल्टी ली जा रही है |

यदि आप भी एक राशन कार्ड धारक हैं और राशन लेने के लिए आपात्र हैं तो जल्दी से अपना राशन कार्ड तहसील में जाकर सरेंडर कर दें नहीं तो सरकारी कर्मचारी आपके घर आएंगे आपका राशन कार्ड (Ration card) जप्त कर लिया जाएगा और आपको ₹27 किलो राशन के हिसाब से पेनल्टी देनी पड़ेगी |

Leave a Comment

Your email address will not be published.