Online Mode में होगी इस बार यूपी बोर्ड परीक्षाएं शिक्षा अधिकारी ने जारी किए आदेश

Online Mode में होगी इस बार यूपी बोर्ड परीक्षाएं शिक्षा अधिकारी ने जारी किए आदेश

Online Mode में होगी इस बार यूपी बोर्ड परीक्षाएं शिक्षा अधिकारी ने जारी किए आदेश
Online Mode में होगी इस बार यूपी बोर्ड परीक्षाएं शिक्षा अधिकारी ने जारी किए आदेश

Online Mode में होगी यूपी बोर्ड परीक्षाएं

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। 10वीं और 12वीं के छात्र काफी समय से बोर्ड परीक्षाओं के ऑनलाइन या ऑफलाइन में कराए जाने को लेकर असमंजस में थे। हालांकि अब ये कन्फ्यूजन दूर हो चुका है क्योंकि खबर है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अब ऑफलाइन माध्यम में ही होगी। गौरतलब है कि कोरोना महामारी की वजह से यूपी बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड समेत कई अन्य शिक्षा बोर्ड के छात्र-छात्राएं बोर्ड एग्जाम ऑनलाइन कराने की मांग कर रहे थे। इस वजह से काफी समय तक इस पर भ्रम की स्थितियां बनी रहीं। कई मीडिया रिपोर्ट में ये बताया गया है कि एक उच्च स्तरीय बैठक में बोर्ड एग्जाम ऑफलाइन कराने का फैसला ले लिया गया है। फिलहाल बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जारी नहीं की गई है जिसके लिए छात्र यूपीएमएसपी की वेबसाइट पर विजिट करते रहें

UP Board Exam Time Table

UPMSP बोर्ड एग्जाम की समयसारणी जल्द ही जारी करने वाला है। विद्यार्थी किसी भी तरह के अपडेट के लिए यूपीएमएसपी की वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। 

UP Board Syllabus

यूपी बोर्ड में इस बार 30 फीसदी सिलेबस घटाया गया है। कोरोना की वजह से पढ़ाई प्रभावित हुई है। ऐसे में यह फैसला इसलिए लिया गया है ताकि छात्रों पर अधिक बोझ न पड़े। संशोधित पाठ्यक्रम के अनुसार यदि किसी विषय में 30 अध्याय हैं तो उसमें से लगभग 21 या 22 ही निकलेंगे। परीक्षा में वही प्रश्न पूछे जाएंगे जो सत्र 2020-21 में पूछे गए थे। पिछले साल कोरोना के चलते बोर्ड की परीक्षाएं नहीं हुई थीं। इस बार भी कोरोना का असर शिक्षा सत्र पर पड़ा है।

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा में हर साल लाखों 10वीं और 12वीं कक्षा के उम्मीदवार शामिल होते हैं। वर्ष 2022 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में भी लगभग 53 लाख उम्मीदवार दोनों परीक्षाओं में शामिल होंगे। उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए आयोग ने हर जिले में सैकड़ों परीक्षा केंद्र बनाए हैं। मीडिया को मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अलीगढ़ के 123 परीक्षा केंद्रों पर नाइट विजन सीसीटीवी कैमरे लगाने में लगा हुआ है. इन नाइट विजन कैमरों का उपयोग आयोग द्वारा प्रश्न पत्र की निगरानी के लिए किया जाएगा। बोर्ड परीक्षा के दौरान यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि उत्तर प्रदेश पुलिस की ड्यूटी केंद्रों के बाहर भी लगाई जा सकती है, ताकि केंद्रों के बाहर कानून व्यवस्था बनी रहे.

प्रश्न पत्र लीक होने के कारण उत्तर प्रदेश में नवंबर 2021 में यूपी टीईटी परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। जिसके बाद आयोग के साथ-साथ उत्तर प्रदेश सरकार की भी देशभर में निंदा हुई थी. जिसके चलते माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड परीक्षा को लेकर हर तरह की ढिलाई बरत रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.